एक बार नजर दौड़ाये भर-भारशिव के इतिहास पर


 लेफ्टीनेन्ट गर्वनर मि0 थामसन ने हिन्दू ट्राईब्स एण्ड कास्ट पृष्ठ 363 में लिखे है कि अवध तथा आजमगढ़ के भर प्राचीन समय में बड़े बड़े पराक्रमी वीर चतुर कलाकार थे जो इनके कार्यो से प्रकट होता है। क्योकि इनके बनाये हुये प्राचीन कोट किले खाई, तालाब और पड़ाव विचित्र कारीगरियों से पूर्ण है। चाहे जो कुछ हो परन्तु यह मानना पड़ता है कि मुसलमानों के आक्रमण के पूर्व भर जाति का अधिपत्य इस देश के अधिक भू भाग पर था । यह लोग बारहवी शताब्दी के अन्त तक सम्पूर्ण अवध और बिहार आदि प्रान्तों पर अपना अधिकार जमाये हुये थे और बहुत दिनों तक बड़ी योग्यता के साथ यहाॅ राज्य करते थे ,

धीरे धीरे समय के परिवर्तन से इनकी अवनति होने लगी और पश्चिमी राजपूतों का प्रभाव पूरब की ओर बढ़ने लगा । इस प्रकार हिन्दुओं में पारस्परिक वैमनस्यता फैल गयी और उत्तरी हिन्दुस्तान पर मुसलमानों का आक्रमण होना प्रारम्भ हुआ, जिसके फलस्वरूप हिन्दू राजा शक्त्हिीन होकर यवनों द्वारा पराजित हुये । 

भर लोग अपने अस्तित्व की रक्षा के लिये लगभग दो सौ वर्ष तक युद्ध करते रहे, परन्तु असंगठित और न्यून संख्या में होने के कारण तथा स्वधर्मियों के विरोध पक्ष ग्रहण कर लेने से अधिक समय तक न टिक सके । तथापि इनके कम गौरव का विषय नही है कि यह लोग देश की मर्यादा और स्वतंत्रता के लिये अपने सम्पूर्ण वैभव को नष्ट कर दिये । 

11. मिस्टर उडवन बन्दोबस्त अधिकारी, अवध प्रान्त ने अंकित किया है कि फैजाबाद के मंगलसी परगने के अंतर्गत तथा सन्निकट भर जाति के प्राचीन किले के खण्डहर अधिक संख्या में पाये जाते है। यद्यपि वे बहुत बड़े नही है, परन्तु सुदृृढ़ और कारीगरियों से पूर्ण है जो इनके विजेता शत्रुओं द्वारा नष्ट कर दिये गये हैं इनके किलो, कोटो, खाईयों को देखने से भारत के प्राचीन सभ्यता की स्मृतियाॅ नवीनता को धारण कर लेती है। साथ ही साथ भर जाति की उन्नतिशील दशा भी ध्यान आ जाता है जो स्वधर्मियों के विरोध पक्ष ग्रहण करने से इस दशा को प्राप्त हुये । 


भर जाति के शूर वीर, पराकर्मी, रणकुशल और कला निपुण होने के प्रमाण इनसे बढ़कर स्पष्ट और क्या हो सकता है। कुछ विद्यानो की राय है कि भर लोगों की सभ्यता दूसरों से सीखी हुयी अनुकरणीय सभ्यता है, परन्तु बहुत छान-बीन और निर्णय के पश्चात् यह मालुम हुआ कि उनकी यह सभ्यता उन्हीं द्वारा उपार्जित सभ्यता है। 

3. हिन्दू ट्राईब्स एण्ड कास्ट वालूम वन पृष्ठ 362 में मिस्टर सर ए0 कनिंघम लिखते है कि देश में स्थित प्राचीन किले, कोट, तालाब और इमारते जो बहुतायता से पायी जाती है, भर राजाओं की है। किसी समय देश में भरो का बोलबाला था, जिसके प्रभुत्व और सभ्यता की प्राचीन परम्परा आज तक चली आ रही है। निःसंदेह ये लोग उस समय अधिक संख्या में उत्तरी भारत में आबाद थे । 

4. अली हिस्ट्री आफ इण्डिया चतुर्थ इ0डी0 में डा0 स्मिथ ने लिखा है कि कुछ राजपूत प्राचीन निवासियों की संतान है। अर्थात मध्य प्रान्त तथा दक्षिण के गोंड और भर क्रमशः उन्नति करके अपने को राजपूत कहलाने लगे । इनके अनुसारे बुन्देल खण्ड के चंदेल, राजपूताने के राठौर भर जाति व दक्षिण के राष्ट्रकूट गाड की संतान है। 

5. महापंडित राहूत सांकृतायन ने अपनी पुस्तक सप्तमी के बच्चे शीर्षक डीह बाबा में लिखते है कि डीह बाबा भरों के पूर्वज थे । कौन सी भर जाति । ईशा से लगभग दो हजार वर्ष पूर्व जब आर्य भारत में आये तब ये हजारो वर्ष पूर्व जो जाति सभ्यता के उच्च शिखर पर पहुॅच चुकी थी, जिसने सुख और स्वच्छता युक्त हजारों भव्य प्रसादो वाले सुदृढत्र नगर बसाये थे, जिनके जहाॅ समुद्र में दूर तक यात्रा करते थे, व्यसन निमग्न पाकर आर्यो ने उनके सैकड़ों नगरों को ध्वस्त किया ता भी उनके की छाप आज भारत देश के नाम में है। वही भरत जाति या भर जाति विश्व की सबसे पुरानी सिन्धुघाटी की सभ्यता वाले भरतों(भरो) का आर्यो का युद्ध सिन्धुघाटी में हुआ था । 

     इसमें राहुल सांकृतायन साहब ने भरो की तारीफ के साथ साथ आर्यो से युद्ध बता दिये हैं । जबकि राजा ययाति के पाॅच लड़कों यदु तुर्वस दुहय अनु एवं पुरू को पंचजन आर्य कहा गया है। छटा बंश ऋषभ देव के पुत्रों को आर्य कहा गया है। बाहर से 2000 वर्ष पूर्व मलिच्छ आये थे जिन्हें इतिहासों में शक कुशाण हूण कहा गया है जो 8 वी शदी में सूर्य एवं अग्नि से शुद्ध होकर हिन्दू बने और भरतीय व्यवस्था को झटका देते रहे अन्त में महान भारत कई खण्डो में बटा और मुस्लिमों का प्रभाव बढ़ गया ।


भर क्षत्रिय महाराजा सुहेलदेव राजभर जी अमर रहें

भर क्षत्रिय महाराजा बिजली राजभर जी अमर रहें

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